Sunday, October 18, 2015

नारायण बने करोड़पति


भगवन ! भगवन !
अरे !ये तो नारद जी की आवाज है। आओ ॠषिवर क्या समाचार है पृथ्वी लोक के।
नारद - प्रणाम भगवन ! पृथ्वी लोक में तो मनुष्य का जीवन भाग रहा है किसी को भी किसी की परवाह नही है सब अपना- अपना देख रहे है।
विष्णु भगवान - अच्छा, मनुष्य स्वार्थी होता जा रहा है । ये तो अच्छी बात नही है, वैसे यहां भी यही हाल चल रहा है। मैं बहुत परेशान हूँ देवताओं के मारे।
नारद - ऐसा देवताओं ने क्या कर दिया  कि आप परेशानहैं।
 विष्णु भगवान - नारद, यार ये बताओ पृथ्वी लोक में कोई बिग बी है जो पूरी पृथ्वी में प्रसिद्ध है।
नारद- अरे ! भगवन आपको उसके बारे में नही पता ।अरे,  आपने ही तो उसे आशीर्वाद दिया था कि जाओ और अपनी कला से पृथ्वी पर सबका मन मोह लो।
भगवान - हां! कुछ याद आ तो रहा है उसका नाम........... नारद - अमिताभ बच्चन जिसकी पत्नी जया बच्चन और भगवन् उसके लड़के की बहु विश्वसुन्दरी ऐश्वर्या राय बच्चन है।
भगवान -(लम्बी साँस लेते हुए) हां..........याद आ गया,अरे इसी बिग बी , अरे अमिताभ की वजह से यहां देवताओं ने आतंक मचाया हुआ है। कोई ’शहंशाह'के  डायलाग बोलता है तो कोई 'अग्निपथ' के अभी कल ही एक देव आकर बोले कि वह कुछ दिनों के लिए दरबार में नही आयेगें पता चला कि वो पृथ्वी लोक जा रहे है।  मैंने पूछा तो उन्होनें ने मेरी बात अनसुनी कर दी।
  नारद- ऐसा है भगवन मैं पता लगाता हूँ, कि वे पृथ्वी लोक क्यों जा रहे है।  विष्णु भगवान - नारद पता करो और हां मुझे  इस अमिताभ के बारे में बताओं ।नारद- आज्ञा भगवन् !
(नारद चले जाते हैं)
  तभी लक्ष्मी जी का प्रवेश होता है । भगवान उनको देखकर मूर्छित मुद्रा में आते- आते सम्भल जाते हैं।
विष्णु भगवान - देवी मैं ये क्या देख रहा हूँ, आप तो पृथ्वी लोक जैसी लग रही है। ये आपने क्या हाल बना रखा है?(लक्ष्मी जी अभिमान की जया बच्चन लग रही थीं और पिया बिना ,पिया बिना लागे ना.... गाते हुए )भगवान को नमन करती हैं और पूछती हैं भगवन मैं जया के रूप में कैसी लग रही हूँ आपको पता है उनके  पति बिग बी हैं। मैं उनकी फैन हूँ और गाना शुरू कर देती हैं - नदिया किनारे हिराए आई कंगना ...
विष्णु भगवान -(सिर पकड़ कर बैठ जाते हैं और सोचते हैं ) अभी तक ये पागलपन ‘देवताओं में ही था आज भाग्यवान को भी यह रंग चढ़ गया है ऐसा क्या उन बिग बी में है जो मुझ में नही है।  अचानक उनका ध्यान टूटता है और देखते है कि लक्ष्मी उनको अमित- अमित कहकर जगा रही हैं ।   
विष्णु भगवान - भाई ये अमित- अमित कहकर मुझे क्यों जगा रही हैं। मेरा नाम अमित नही है भाग्यवान आपको क्या हो गया है अभी तक मैं देवताओं से ही परेशान थाऔर आज आपने भी वही स्वर शुरू कर दिया ।लगता है अब मुझे कुछ करना  पडे़गा । लक्ष्मी जी उसी तरह गाते हुए अपने कक्ष में चली जाती हैं ।

भगवान विष्णु  देव लोक में भ्रमण  के लिए निकलते हैें तो हैरान हो जाते हैं हर कोई बिग बी से प्रभावित है। उनपर कोई ध्यान ही नही दे रहा है। निराश होकर वह दरबार में आ जाते हैं । उनको भी चैन नही आ रहा है। सिंहासन डोलता हुआ दिख रहा था ।तभी नारद मुनि का प्रवेश होता है।  विष्णुजी को इस हालत में देखकर कहते है,  भगवन, आप चिंतित लग रहे हैं । मैंने उस देव का पता लगा लिया है वह पृथ्वी लोक 'कौन बनेगा करोड़ पति' में हिस्सा लेने जा रहा है। अभी कुछ दिनों पहले उसकी लाइन खुली थीं और उसमें उन्होंने गुप्त रूप से उत्तर भेज कर अपना नाम उसमें भाग लेने के लिए पा लिया है परसों उनका ओडिशन है उसमें सेलेक्ट होने पर वह अमिताभ बच्चन के सामने हॅाटसीट पर बैठकर प्रश्नों के उत्तर देगें। भगवन ऐसा सुअवसर हर किसी को नही मिलता मैं भी कई वर्षों से कोशिश कर रहा हूँ पर मेरा नम्बर नहीआया । 
भगवन  आपने कभी इसके लिए कोशिश की।  विष्णु भगवान - (अचानक ध्यान देते हुए)नहीं-- पर लगता हैे यहां की हालत देते हुए कुछ करना पड़ेगा। सभी पर उसका भूत सवार है । ऐसा उसमें क्या है जो मुझमें नही। मैं भी उससे मिलना चाहता हूँ। कुछ तो करना पड़ेगा।
 नारद- मीत ना मिला रहे मन का ............ 
विष्णु भगवान - ॠषिवर! आप भी ............ क्या होगा ? 

एक- दो दिन बाद

 विष्णु भगवान - (दरबार में) देव ॠषि को बुलाया जाए ।
तुरन्त नारायण ! नारायण करते हुए नारद मुनि उपस्थित हुए और कहा - आज्ञा भगवन !  
विष्णु भगवान - आज्ञा भगवन ये क्या ? कुछ पता किया ? 
नारद - किस बारे में ? विष्णु भगवान - (बेचैन) अरे पृथ्वी लोक .............बिग बी ............
...  
नारद - अच्छा- अच्छा उस देव का तो सिलेक्सन तो हो गया वह आडिशन में पास हो गया ।  अब तो  वहां निमंत्रण पाने की राह देख रहे है। (थोड़ा रूक कर ) बड़ा किस्मत वाला है मुझे पता नही कब मौका मिलेगा।
 विष्णु भगवान - ॠषिवर मेरा क्या किया मुझे भी वहां जाना है ।  
नारद - आपको .........नारायण- नारायण । (मन में तब तो मेरा भी जुगाड़ हो जायेगा)
भगवन आपके लिए तो कोई परेशानी नही है। वी0आई0पी इन्टरी हो जायेगी। भगवन् आप मोबाइल किस कम्पनी का प्रयोग करते हैं।
  विष्णु भगवान - मोबाइल! मोबाइल! किस कम्पनी का।  क्या मतलब ? नारद -नहीं भगवन, कम्पनी से बड़ा फायदा होता है। जो कम्पनी स्पोन्सर करती है उससे डाइरेक्ट इन्टरी मिल जाती है।  
विष्णु भगवान -उसकी चिन्ता मत करो । जिस कम्पनी का चाहो ले लेना।अरे भाई हम सुप्रीमो हैं।
नारद जी-(सिर हिलाकर)सही भगवन।
 भगवान- लेकिन एक बात का ध्यान रखना कि उस देव से पहले मैं वहां पहुँचू ।
 नारद - भगवन् आप तो अपने देव को निराश कर देगे।
 विष्णु भगवान -  मै कुछ नहीं जानता ऐसी ही व्यवस्था की जाए। नारद - जो आज्ञा भगवन् लेकिन भगवन् आप इस रूप में वहां कैसे जा सकते है। उसका उपाय आपने सोचा है। 
 विष्णु भगवान -  यह काम नारद जी आपका है आप सोचकर उसी हिसाब से तैयारी करें।       नारद  - जो आज्ञा भगवन !(और नारायण-2 करते चले जाते हैं ।)

(यह सब लक्ष्मी जी चुपचाप सुन रही थी) नारद के जाते ही लक्ष्मी जी- स्वामी आप अकेले कैसे जा सकते हैं मैं भी चलूँगी मुझे भी उससे मिलना है।  

विष्णु भगवान -  अब  ये क्या मुसीबत लग गयी। भाग्यवान आप पृथ्वी लोक कैसे जा सकती हैं। आपको तो यही बैंकुण्ठ धाम में रहना है वहां आपको बहुत दिक्कत हो जायेगी। मै ही वहां अकेला जाऊँगा और आप इसके लिए जिदद् नहीं करेगीं ,मेरी आज्ञा को मानेंगी। लक्ष्मी कुछ सोचते हुए अपने कक्ष में चली जाती हैं। 
 विष्णु भगवान - (शयनकक्ष में )आराम करते हुए स्वप्न लोक में चले जाते हैं ।  
(स्वप्न में वह बहुत बेचैन रहते है नींद नहीं आ रही सामने हॉट सीट ही दिख रही है )तभी अचानक नारायण - नारायण की आवाज सुनकर उठ जाते है। देखते है कि सामने नारद जी खड़े मुस्करा रहे है।  
नारद जी -भगवन् सब ठीक हो गया। आप सीधे हॉट सीट पर जायेगे। अब पढ़ाई शुरू कर दें अगले हफ्ते से कार्यक्रम शुरू हो रहा है। विष्णु भगवान - उसकी चिंता नही है वो मैं देख लूँगा । 
(लक्ष्मी जी का प्रवेश)-  भगवन मैं आपके साथ जाऊँगी हम लोग जोड़े वाले ग्रुप में जाएंगें। 
विष्णु भगवान - जिदद् मत करिए भाग्यवान पृथ्वी लोक आप नही जायेगीं । आप जो बोलेगीं मैं वहां से ले आऊँगा । लक्ष्मी जी -मुझे भी बिग बी से मिलना है।(पैर पटक कर जिद्द करती हैं)

विष्णु जी -भाग्यवान!(हाथ जोड़कर )जिद मत करिए मैं बिग बी की सुन्दर फोटो ओटोग्राफ वाली लेकर आऊँगा । लक्ष्मी जी - (दुखी मन से) ठीक है।  

करोड़पति सैट का दृश्य----

अमिताभ बच्चन---  
आप-विष्णु जी बैकुण्ठ नगर से आज हमारे सामने हॉट सीट पर बैठे हैं। विष्णु जी आपने अपनी वीडियो फिल्म लेने से इन्कार कर दिया है। उसका राज क्या है? आप ही अपने बारे में हमारे दर्शकों को कुछ  बताएं। 
विष्णु जी - मैं विष्णु बैकुण्ठ नगर का रहने वाला हूँ। मेरा परिवार बहुत बड़ा है। मैं मानव जीवन की ही सेवा कर रहा हूँ और यह मेरा सौभाग्य है कि आज मैं आपके (बिग बी) साथ हूँ। आज मुझे लग रहा है कि मेरा जीवन सफल हो गया । 
अमिताभ बच्चन--धन्यवाद! आपके शब्दों ने मुझे बहुत छोटा कर दिया है ।अच्छा ये बताइए 
  विष्णु जी आप अपने साथ किसे लाए हैं - विष्णु जी मुड़कर देखते हुए जैसे ही नारद जी का नाम लेने जाते है कि नारद जी के बगल में लक्ष्मी जी को देखकर लाल- पीले हो जाते हैं और उन्हें आंखें दिखाते  हैं पर उसी समय वहीं से लक्ष्मी जी क्षमा मांगते हुए उन्हें देखती है,तो भगवन कुछ नही कर पाते और अपनी पत्नी  व नारद जी का परिचय कराते हैं। 

अमिताभ बच्चन - धन्यवाद ! तो विष्णु जी चलिए खेलते हैं कौन बनेगा करोड़पति । मैं सबसे पहले आपको नियमों से अवगत करा देता हूँ। विष्णु जी -( सिर हिलाकर) ठीक है।  अमिताभ बच्चन- ये आपके लिए पहला प्रश्न-इस लाइन पूरा करें- भैंस के आगे---- ----
(बिग बी स्क्रीन देखकर हक्के- बक्के हो जाते है क्योंकि प्रश्न पूछने से पहले ही उनका जबाब आ जाता है) अमिताभ बच्चन - अपनी आंखे मलते हुए ये क्या और वे सामने बैठे विष्णु जी को देखते हैं।  
(तभी विष्णु जी को एहसास हो जाता है और वह उत्तर गायब कर देते हैं।)

तब तक अमिताभ जी भी संभल जाते हैं  और प्रश्न पढ़ते हैं। ये प्रश्न-उत्तर का सिलसिला चलते चलते आखिरी प्रश्न पर पहुँच जाता है। हैरानी की बात ये बात ये है कि अभी तक उन्होंने कोई लाइफलाइन नही ली है। 
अमिताभ जी - ये पहले व्यक्ति है  इस कार्यक्रम के और मैं तो कहूँगा इस करोड़पति के मंच पर जिन्होंने एक भी लाइफ लाइन अभी तक नही ली और बहुत सोच समझकर उत्तर दे रहे हैं । 
(अब तक बिग बी भी कुछ- कुछ समझ रहे है इस माजरे को ) और बड़े ध्यान से सामने बैठे विष्णु जी को देख रहे है। उधर लक्ष्मी जी तो बस बिग बी को ही देखी जा रही है। उन्हें प्रश्नोत्तर पर कोई दिलचस्पी नही है,क्योंकि जब बीच-बीच में नारद जी उनकी तरफ देखकर भगवान की तारीफ करते है तो वह उन्हें ऐसे देखती हैं ,जैसे उन्हें उनसे कोई  मतलब नही है।

   आइएआपको उन देव  के बारे में भी जानकारी दे दें। जो 10 उम्मीदवारों मे बैठै हुए ये सब देख रहे है। बस बीच- बीच में नारद जी को घूर लेते है जैसे कह रहे हो कि चलो ऊपर चलकर देखूँगा।

अमिताभ -विष्णु जी  ये आपके लिए अंतिम प्रश्न,बहुत सम्भल कर उत्तर दीजिएगा - महाभारत में झील के किनारे यक्ष बनकर किसने युधिष्ठर से प्रश्न पूछे थे? विष्णु जी -(कुछ सोचते हुए) धर्मराज । 
 अमिताभ उत्साहित होकर और....... 
और आप -10 करोड़पति हो गए। बधाई हो और विष्णु जी के गले लगते हैं। गले मिलते ही विष्णु जी को लगता है जैसे तारनहार आज खुद ही तर गया हो वह भाव विभोर होकर बिग बी को बस इतना कहते हैं-' ऐसे ही खुशियाँ देते रहे।' तभी अमिताभ उनके कान में कुछ कहते हैं। जिसे सुनकर विष्णु जी चकित रह जाते हैं और कहते हैं कि आपको सब मालूम है!
 अमिताभ अपने ही अंदाज से सिर हिला देते हैं। 
भगवन उनको मंद मुस्कान सेआशीर्वाद देते हैं और कहते हैं कि मैं  ये जीती हुई रकम  यहाँ की मोदी सरकार को 'अच्छे कामों' की लिए  देता हूँ। जिसे सुनकर सब दर्शक प्रसन्नता से  
झूम उठते है।।
 विष्णु जी मुड़कर लक्ष्मी जी को देखना चाहते है लेकिन वह उन्हें दिखती नहीं है वह विचलित हो जाते है तभी उनकी निगाह सामने पड़ती है जिसे देखकर वह  हैरान रह जाते हैं । लक्ष्मी जी अमिताभ बच्चन के साथ खूब हंस- हंस कर बात कर रही है और नारद जी उनके पीछे खड़े उसका आनन्द ले रहे हैं। 
 इधर उन देव को विष्णु जी देखकर हाथों के इशारों से आल दी बेस्ट कहते हैं और स्वर्ग लोक को चल देते हैं। 

2 comments:

  1. Superb, please send it to Amitabh he enjoys and humbly thanks and gracefully shares on his facebook account.
    Bahut khoobsoorat hai, iska to kise ache mauke par natya roopantar hona chahiye

    ReplyDelete
  2. बहुत उम्दा .व्यंग्य की अच्छी पकड़ है ,जिसे नाटक में भी रूपांतरित किया जा सकता है .

    ReplyDelete